फखर जमान के पास एक नया इतिहास रचने का मौका, विराट कोहली और रिचर्ड्स रह जाएंगे पीछे

पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान ने शुक्रवार को बुलावायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे वनडे में दोहरा शतक जमाकर इतिहास रच दिया। फखर जमान वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले पाकिस्तान के पहले जबकि विश्व के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व महान ओपनर सईद अनवर के 21 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोडा। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने सिर्फ 156 गेंदों में नाबाद 210 रन की पारी खेली और इमाम उल हक के साथ 304 रन की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी भी की।

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। फखर के अलावा इमाम ने भी शतक (100) जमाया और  इसके बाद आसिफ अली ने तेजतर्रार फिफ्टी जमाकर पाकिस्तान को निर्धारित 50 ओवर में एक विकेट पर 399 रन के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। पाकिस्तान का यह वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी रहा। जवाब में मेजबान टीम 155 रन पर ढेर हो गई।

 

फखर जमान को 156 गेंदों में 24 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 210 रन की पारी खेलने के लिए मैन ऑफ मैच के खिताब से नवाजा गया। पाक ने चौथा वनडे 244 रन के विशाल अंतर से जीता। फखर के पास एक विश्व रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका है, जिसे वह जिम्बाब्वे के खिलाफ पांचवें अंतिम वनडे में बना सकते हैं।

 

जमान वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 1,000 रन पूरे कर सकते हैं। 26 वर्षीय बल्लेबाज ने 17 वनडे में 980 रन बनाए हैं और वो यह उपलब्धि हासिल करने से केवल 20 रन दूर हैं। अगर रविवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ पांचवें अंतिम वनडे में जमान ने 20 रन बना दिए तो वह विश्व में सबसे तेज 1,000 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। इस मामले में वह वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विव रिचर्ड्स और टीम इंडिया की रनमशीन विराट कोहली को पीछे छोड़ देंगे।

 

विव रिचर्ड्स ने अपने वनडे करियर की 21वीं पारी में 1,000 वनडे रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल की थी। इसके अलावा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 2008 में अपने वनडे करियर की 24वीं पारी में यह आंकड़ा पार किया था। वैसे, वनडे क्रिकेट में विव रिचर्ड्स के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रोट, क्विंटन डी कॉक, और बाबर आजम काबिज हैं। इन सभी बल्लेबाजों ने अपने वनडे करियर की 21वीं पारी में 1,000 रन का आंकड़ा पार किया था।

 

दूसरे नंबर पर तीन बल्लेबाज हैं। गोर्डन ग्रीनिज, रयान टेन डोसचाटे और अजहर अली ने अपने वनडे करियर की 23वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की। इसके बाद तीसरे नंबर पर कुल पांच बल्लेबाज काबिज हैं, जिन्होंने अपने वनडे करियर की 24वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की। विराट कोहली, ग्लेन टर्नर, यासिर हमीद, हाशिम अमला और शिखर धवन।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *