INDvsENG 1st Test LIVE : इस गलती की वजह से केटन जेनिंग्स हुए बोल्ड, मोहम्मद शमी को मिली सफलता

भारत और इंग्लैंड के बीच  बर्मिंघम के एजबेस्टन में चल रहे पहले टेस्ट मैच में लंच के बाद दूसरे सत्र में इंग्लैंड का स्कोर 100  रन होते ही भारत को मोहम्मद शमी ने सफलता दिलाई. सत्र के आठवें ओवर में शमी ने केटन जेनिंग्स को 42 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया. जेनिंग्स ने कप्तान जो रूट के साथ 72 रनों की अहम साझेदारी की. जेनिंग की जगह डेविड मलान क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए थे. इस समय जो रूट 38 रन बनाकर क्रीज पर थे.

इंग्लैंड की पहली पारी को कप्तान जो रूट और केटन जेनिंग्स ने पहले झटके के बाद उबारने में सफलता हासिल कर ली थी. लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 28 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 83 रन हो चुका था. कप्तान जो रूट 31 और जेनिंग्स 38 रन बना कर क्रीज पर मौजूद थे. भारत को एकमात्र सफलता एलिस्टर कुक के रूप में मिली थी.  उन्हें अश्विन ने 13 के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट किया था.

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की कोशिश की और पहले 8 ओवर तक अपने विकेट भी बचाए रखा लेकिन 9वें ओवर में अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिलाते हुए एलिस्टर कुक को 13 के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट कर दिया. अश्विन ने आठवीं बार कुक को टेस्ट मैचों में आउट किया है.  कुक दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें अश्विन ने सबसे ज्यादा बार आउट किया.अश्विन ने  सबसे ज्यादा बार डेविड वार्नर को 9 बार आउट किया है.

इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी  करने का फैसला लिया. इंग्लैंड की ओर से एलिस्टर कुक के साथ केटन जेनिंग्स ने पारी की शुरुआत की और भारत को शुरुआती सफलता लेने से महरूम कर दिया. दोनों ने शुरुआती ओवर में रन बनाने के बजाए विकेट बचाने पर ध्यान तो दिया लेकिन मौका मिलते ही गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने से भी गुरेज नहीं किया. पहले 8 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 25 रन हो गया था.

टीम इंडिया के बाकी गेंदबाजों का सफलता नहीं मिली. उमेश यादव ने सात ओवर में 29 रन दिए, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी दोनों ने ही 6 ओवर में 17 रन दिए थे. जबकि हार्दिक ने केवल दो ही ओवर फेंके और केवल 6 रन दिए.  इसके अलावा सत्र के सफल गेंदबाज अश्विन ने 7 ओवर में 13 रन देकर एक विकेट लिया. इनमें से सबसे ज्यादा मोहम्मद शमी ने प्रभावित किया और वे कई बार इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान करते दिखे.

भारतीय टीम में शिखर धवन को शामिल किया गया है. जबकि चेतेश्वर पुजारा को अंतिम 11 से बाहर रखा गया है. इसके अलावा केएल राहुल को टीम में शामलि किया गया है.  इसके अलावा टीम में स्पिनर्स में केवल आर अश्विन को जगह दी गई है. विराट कोहली ने टीम में तीन गेंदबाज ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, और उमेश यादव को जगह दी है जबकि चौथे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पांड्या भी मौजूद रहेंगे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *