IPL 2018: आंद्रे रसेल के नाम पर भी हुआ, T20 में यह ‘अनोखा’ रिकॉर्ड.

IPL 2018 में कोलकाता नाइटराइडर्स के अब तक के प्रदर्शन में आंद्रे रसेल का खास योगदान रहा है. वेस्‍टइंडीज के इस धाकड़ आलराउंडर ने गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों में ही टीम के लिए उपयोगी साबित हुए. क्षेत्ररक्षण के मामले में भी वे मैदान पर चुस्‍त और चौकन्‍ने नजर आते हैं. आईपीएल के इस सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स नए कप्‍तान दिनेश कार्तिक के साथ मैदान पर उतरी है और टूर्नामेंट में टीम का अब तक का प्रदर्शन अच्‍छा ही माना जा सकता है. इस सीजन में रसेल टीम के प्रमुख बल्‍लेबाज साबित हुए हैं. रसेल ने रविवार को आरसीबी के खिलाफ होने वाले मैच के पहले तक सात मैचों की छह पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 207 रन बनाए हैं और उनका बल्‍लेबाजी औसत 41.40 का रहा है. छक्‍का लगाने के मामले में तो  30 वर्ष के रसेल बेजोड़ हैं. उन्‍होंने टूर्नामेंट में अब तक 23 छक्‍के लगाए हैं और क्रिस गेल और एबी डिलिवियर्स के साथ इस मामले में संयुक्‍त रूप से शीर्ष स्‍थान पर हैं.

आईपीएल 2018 की एक पारी में सर्वाधिक छक्‍के लगाने के मामले में रसेल, वेस्‍टइंडीज के ही क्रिस गेल के साथ शीर्ष स्‍थान पर हैं. रसेल और गेल, दोनों ही एक पारी के दौरान 11-11 छक्‍के जमा चुके हैं. जहां रसेल ने चेनई सुपरकिंग्‍स के खिलाफ अपनी नाबाद 88 रन की पारी के दौरान 11 छक्‍के जमाए थे, वहीं किंग्‍स इलेवन पंजाब के क्रिस गेल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाप्‍फ अपनी नाबाद 104 रन की पारी के दौरान इतने ही छक्‍के लगाने का कमाल किया था.

रसेल ने टी20 मैचों में अब तक चौकों से अधिक छक्‍के लगाए हैं. गेल अब तक 243 टी20 मैच में 3775 रन बनाए हैं इसमें उन्‍होंने 261 चौके और 264 छक्‍के लगाए हैं. उन्‍होंने टी20 मैचों में चौकों की तुलना में तीन छक्‍के लअधिक लगाए हैं. यही नहीं टी20 मैचों में 215 विकेट इस हरफनमौला खिलाड़ी के नाम पर दर्ज हैं. रसेल के इस खेलकौशल के कारण ही हर फ्रेंचाइजी उन्‍हें अपनी टीम में रखना चाहती है. वैसे, इंटरनेशनल टी20 मैचों के लिहाज से बात करें तो रसेल ने वेस्‍टइंडीज के लिए 43 मैच खेले हैं, उसमें उन्‍होंने 345 रन बनाए हैं, जिसमें 25 चौके और 18 छक्‍के शामिल हैं.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *