जसप्रीत बुमराह: ऐसे बनाता हूँ, विदेशी दौरे पर जाने के लिए योजनाए

जसप्रीत बुमराह ने कहा , ‘मैं जब भी किसी नए देश में जाता हूं तो मैं हमेशा पहले से योजना बनाता हूं. किसी देश के लिए रवाना होने से पहले मैं वहां के कुछ वीडियो देखता हूं. वहां क्या चीजें काम करेंगी. घरेलू टीम वहां क्या करती है.  लंबे दौरों के दौरान यह काफी महत्वपूर्ण है कि आप देश का लुत्फ उठाओ और विभिन्न स्थलों को देखो.’ आयरलैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज के दौरान अंगूठे में चोट लगा बैठे बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 और वनडे सीरीज में नहीं खेले.

टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज बन चुके जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि विदेशी दौरों पर जाने से पहले सिर्फ क्रिकेट को लेकर ही रणनीति नहीं बनाते बल्कि वह उस देश के विभिन्न स्थलों को भी देखना चाहते हैं जहां का दौरा वह करते हैं.  इंग्लैंड दौरे पर दूसरे टेस्ट से चयन के लिए उपलब्ध बुमराह के हवाले से उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियन्स ने कहा , ‘आप देश का लुत्फ उठाना चाहते हो , आप स्थलों को देखना चाहते हो. इससे आपको उस जगह की संस्कृति के बारे में पता चलता है और अंतत : आप उस देश का लुत्फ उठाने लगते हो. यह बाद में आपके प्रदर्शन में भी नजर आता है.’

अपने अलग तरह के बॉलिंग एक्‍शन के कारण बुमराह विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए मुश्किल का सबब बनते रहे हैं. जनवरी 2016 में अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज करने वाले गुजरात के जसप्रीत बुमराह ने अब तक तीन टेस्‍ट, 37 वनडे और 35 टी20 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया है. टेस्‍ट क्रिकेट में 14, वनडे में 64 और टी20 इंटरनेशनल में 43 विकेट उनके नाम पर दर्ज हैं. शॉर्टर फॉर्मेट में बुमराह को डेथ ओवर्स की बॉलिंग में महारत हासिल है.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *